The smart Trick of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके That Nobody is Discussing

Wiki Article



कमर को मजबूत बनाने के लिए एरोबिक, स्विमिंग, रनिंग जैसी एक्सरसाइज करना मदद कर सकता है। 

कमर दर्द का अनुभव होना असहज होता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग अलोपैथिक दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन यह दवाएं कई बार नकारात्मक परिणामों के साथ-साथ कुछ साइड इफेक्ट्स भी पैदा कर सकती हैं। इसलिए, अधिकतर लोगों को कमर दर्द में घरेलू उपचार करने की सलाह दी जाती है। 

अगर कमर दर्द पूरे दिन या हर वक्त हो रहा है।

अधिकतर दीर्घकालिक कमर दर्द घरेलू उपचार से कुछ हफ्तों में बेहतर हो जाता है। आपको ओवर-द-काउंटर मिलने वाले दर्द निवारक और गर्म सेक या बर्फ के उपयोग की ज़रुरत पड़ सकती है। बिस्तर पर आराम करने की सलाह नहीं दी जाती है। अपने सामर्थ्य के अनुसार अधिक से अधिक काम करना जारी रखें। हलकी गतिविधि करने की कोशिश करें, जैसे कि चलना और दैनिक जीवन की गतिविधियां। उन कामों को न करें, जिनसे दर्द बढ़ता है, लेकिन दर्द से डरकर काम करने से न बचें। यदि घरेलू उपचार से कई हफ्तों के बाद भी कोई आराम नहीं पड़ रहा है, तो आपके डॉक्टर ज़्यादा असरदार दवाओं या अन्य उपचारों का सुझाव दे सकते हैं। दवाएं – आपके कमर दर्द के प्रकार के आधार पर डॉक्टर here निम्न सुझाव दे सकते हैं –

परेशान न हों, हम आपको स्पैम नहीं करेंगे और आप हमें कभी भी अनसबस्क्राइब कर सकती हैं

कमर के निचले हिस्से या ऊपरी हिस्से में लगातार दर्द का बने रहना 

विशेष तौर पर महिलाएं इस समस्या से परेशान रहती हैं क्योंकि उन्हें घर से लेकर ऑफिस तक की जिम्मेदारियां संभालनी होती है ऐसे में तनाव होना आम बात है। जबकि कई बार महिलाएं इस समस्या को केवल थकान समझ कर अनदेखा कर देती हैं, यह वास्तव में गंभीर रूप ले सकती है।

 कमर में दर्द से प्रभावित व्यक्ति में कुछ लक्षण नजर आते हैं, जिनके बारे में हम आगे बता रहे हैं।

कमर दर्द का निदान करने के लिए आमतौर पर सभी का शारीरिक परीक्षण करने की आवश्यकता होती है। शारीरिक परीक्षण के दौरान डॉक्टर आपकी निम्न जांच कर सकते हैं –

सामग्री और उपयोग घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल बालों की देखभाल मेकअप

प्रियंका से दीपिका तक, सेलेब्स को खूब पसंद आ रही है एनिमल इंस्पायर्ड जूलरी, बजट में भी...

धनुरासन: यह व्यायाम करने से छाती, गले, कंधो, जांघों और रीढ़ की हड्डी में मजबूती आती है। इस प्रकार यह कमर के दर्द को कम करने में मददगार हो सकता है।

कमर दर्द कई कारणों से हो सकता है, जैसे अचानक की जाने वाली कोई गतिविधि या गिरना, चोट या चिकित्सकीय स्थिति शामिल हैं। दर्द सामान्य रूप से हड्डियों, डिस्क, नसों, मांसपेशियों और लिगामेंट द्वारा मिलकर की जाने वाली गतिविधियों के तरीके पर निर्भर करता है।

गर्मी में स्किन पर टैनिंग और पिग्मेंटेशन बढ़ गया है तो मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं, जानिए फायदे और तरीका

Report this wiki page